12th के बाद क्या करें ? कौन से जॉब के लिए करें तैयारी

12th करने के बाद सभी Students के मन में ये उलझन जरूर रहती है की वो आगे क्या करे। कौन से जॉब की तैयारी करना उनके लिए अच्छा रहेगा। दोस्तों इस Article के द्वारा में आपको अपना Career Choose करने में मदद करूंगा और आपको पूरी जानकारी दूंगा ताकि आप अपना भविष्य बेहतर बना सके।

12th के बाद क्या करें ? कौन से जॉब के लिए करें तैयारी

अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, कई कैरियर के अवसर आपके रास्ते आएंगे। हालांकि आपके स्ट्रीम में इंजीनियरिंग, मेडिकल और सीए जैसे अच्छे विकल्प हैं, फिर भी आप 12वीं में अपनी स्ट्रीम की परवाह किए बिना, कई अन्य Field का पता लगा सकते हैं।

12वीं के बाद कैरियर विकल्प :

यह शायद जीवन का सबसे भ्रामक समय हो सकता है जब छात्र 12वीं कक्षा के आश – पास पढ़ते हैं और अपने अध्ययन में कैरियर के अवसरों की तलाश करते हैं। जबकि कुछ छात्र सही पाठ्यक्रम चुनने के बारे में सोच कर चिंतित रहते हैं, जबकि दूसरे अन्य छात्र सही कॉलेज में प्रवेश पाने के बारे में चिंतित रहते हैं। कुछ छात्र 12वीं कक्षा के बाद अच्छे कैरियर विकल्प तलाशते हैं और 12वीं Science के बाद उनको अच्छा करियर विकल्प मिलता है। Science stream के छात्रों को भी पीसीएम समूह या पीसीबी समूह के लिए उपलब्ध विकल्पों के बारे में सुनिश्चित नहीं हो पाता है। ऐसे कई छात्रों के साथ यही मामला है जो 12th Commerce के बाद उत्कृष्ट कैरियर विकल्प खोजने की कोशिश कर रहे हैं।
12वीं के बाद सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम की तलाश करते समय, आप पाठ्यक्रमों के चयन पर सुझाव देने वाले सैकड़ों Articles पढ़ते हैं, लेकिन यह आपके जीवन के महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक बनाने का सही तरीका नहीं है। 12वीं कक्षा के बाद आप जिन पाठ्यक्रमों को चुन सकते हैं, उनसे आगे बढ़ने से पहले, सही कैरियर विकल्प चुनने के लिए कुछ युक्तियों पर गौर करें।

12वीं के बाद सही कोर्स चुनने के कुछ Tips :

अपनी रुचि जानने के कोशिश करें

बिल्कुल सही कोर्स कोई भी नहीं है जो सभी के लिए फिट बैठता हो। प्रत्येक व्यक्ति की अपनी प्राथमिकताएं और अलग सोच होती है, जिस पर उन्हें पाठ्यक्रम का चयन करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप Photography या Numbers को पसंद कर सकते हैं, जबकि दूसरे छात्र इसे उबाऊ मान सकते है इसलिए आपके लिए पाठ्यक्रम का चयन करने की प्रक्रिया में पहला कदम खुद का विश्लेषण करना है

अपनी रुचि का एक कोर्स चुनें

एक बार जब आप जान जाएँ कि आप की रुचि किस चीज में है, तो उसी स्ट्रीम में पाठ्यक्रमों की तलाश करें। यह आपके लिए मजेदार सीखने को ही अच्छा नहीं बनाएगा बल्कि आपकी नौकरी दिलचस्प भी रहेगी।

एक चेकलिस्ट तैयार करें

पाठ्यक्रम और साथ ही कैरियर विकल्प के साथ एक चेकलिस्ट अवांछित विकल्पों को बाहर करने में आपकी सहायता करेगा। क्योंकि अक्सर छात्रों को विकल्पों की एक विशाल सूची के कारण भ्रम हो जाता है।

12वीं के बाद कैरियर के सभी विकल्प देखें

चाहे आपने कला, विज्ञान या वाणिज्य में अपना 12th किया हो, आप सबसे पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें की आपको अपने पाठ्यकरम में किन नोकरियों के अवसरो पे दिलचस्पी है। इसके लिए आप 12वीं के बाद सारे कैरियर विकल्पों को जरूर देखिये। इस से आपको ये सुनिश्चित हो जाएगा की आप किस कैरियर में आगे जाना है और कोन सी पढ़ाई करनी है।

सभी Stream के लिए 12वीं के बाद प्रमुख कैरियर के अवसर :

S. No.

Career Field

Courses to Pursue

1. Writing and Journalism Bachelor’s degree in journalism and mass communication or creative writing; short-term certification courses in SEO writing, literary writing, or business communication
2. Hotel Management Better to do a degree course (BHM) rather than a diploma or certificate course in this field; those interested in cooking or baking can also pursue specialised courses
3. Business Management Bachelor’s degree in management through BMS, BBA or BBM course, with a specialisation in a preferred domain like finance, HR, marketing, IT, etc.
4. Computer Programming A BCA degree or, a diploma/certificate courses in a preferred programming language from good private institutes like NIIT
5. Travel and Tourism Diploma/certificate courses from a good college
6. Foreign Languages Foreign language courses in French, German, Spanish, Russian, Chinese, and other languages from private institutes; Bachelor’s degree in a preferred foreign language
7. Fashion and Beauty An undergraduate course in fashion design; a beautician’s training course
8. Literary and Performing Arts Bachelor’s degree or special training courses in literary arts or performing arts like acting, filmmaking, music, dance, and painting
9. Law LLB with a preferred specialisation
10. Interior Design Diploma/certificate courses in furniture/interior design from a premier institute like CEPT

दोस्तों आप ऊपर दिये गए सारणी में अपना मनपसंद कैरियर विकल्प तलाश सकते हैं।

मुझे उम्मीद है की आपको ये Article पढ़ने के बाद अपना कैरियर चुनने में दिक्कत नहीं आएगी। अगर आप चाहते हैं की ये आपकी तरह और भी लोंगों की 12th के बाद कैरियर से संबन्धित उलझन दूर हो तो आप कृपया इसे Share करना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *