SSC की तैयारी कैसे करे ! What is SSC in Hindi

SSC क्या है (What is SSC) और SSC की तैयारी कैसे करे इसके बारे में आज की ये Post है। अगर आप SSC के बारे में जानने के इक्छुक है तो इस article को पढ़ते जाइए।

Staff Selection Commission (SSC) इसकी स्थापना एक संसद सीमिति के रिपोर्ट कार्ड पर 4 नवंबर 1975 को हुई थी। इसका उदेश्य निम्न श्रेणी के पदों के लिए परीक्षा आयोजित करना है। तब इसका नाम था “सेवा चयन आयोग”। 26 सितम्बर 1977 को फिर इस संगठन में कुछ प्रशासनिक सुधार हुए और इसका नाम भी बदलकर “कर्मचारी चयन आयोग” रख दिया गया। कुछ नियमों को दोबारा परिभाषित करते हुए इसका नया सविधान बना जो 1 जून 1999 से लागु हैं। SSC हर साल विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए गैर राजपत्रित अधिकारियों की भर्ती के लिए SSC सयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षाएं आयोजित करता है।

Must Read : SSC Kya Hai

SSC हिंदी में इसका अर्थ है- कर्मचारी चयन आयोग। SSC भारत सरकार और अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए भारत सरकार के अधीन एक संगठन हैं।

SSC की तैयारी कैसे करे ! What is SSC in Hindi

इस post को भी जरूर पढ़ें – 12th के बाद क्या करें ? कौन से जॉब के लिए करें तैयारी

SSC के तहत कौन कौन सी Jobs आती है ?

SSC – CGL- Combined Graduate Level  (संयुक्त स्नातक स्तर हैं।)

इस परीक्षा में बैठने के लिए स्नातक या इस से ऊपर के श्रेणी की मांग होती है इसलिए आप इसकी Requirment को देख लें। CGL के तहत SSC कर्मचारी चयन आयोग करीब 30 विभिन्न विभिन्न श्रेणी के कर्मचरियों की पात्रता के आधार पर नियुक्ति करता है। कुछ पदों की जानकारी यह है।

1. इन्स्पेक्टर आयकर (Inspector Income Tax)

2. इन्स्पेक्टर परीक्षक (Inspector Examiner)

3. इंस्पेक्टर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (Inspector Central Excises)

4. सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी (Assistant Audit Officer)

5. केंद्रीय सतर्कता आयोग में सहायक (Assistant in Central Vigilance Commission)

6. विदेश मंत्रालय में सहायक (Assistant in Ministry of External Affairs)

7. सहायक प्रवर्तन अधिकारी (Assistant Enforcement Officer)

8. सहायक रेल मंत्रालय (Assistant Ministry of Railway)

कर्मचारी चयन आयोग CGL के तहत इसी तरह के लगभग 30 श्रेणीयों के लिए कर्मचरियों की नियुक्तियां करता है।

CHSL (Combiner Higher Secondary Level) (12 कक्षा तक की पात्रता)

इस परीक्षा में बैठने के लिए आपका 12th Pass होना जरूरी है तभी आप इस पद के योग्य होंगे। इस परीक्षा में पास होने के बाद नियुक्त होने वाले पद की श्रेणी इस प्रकार हैं।

1. अवर श्रेणी लिपिक LCD (Lower Division Clark)

2. तथ्य दाखिला प्रचालक DEO (Data Entry Operator)

3. न्यायालय लिपिक CC (Court Clark)

4. डाक साहयक PA (Postal Assistance)

Steno (आशुलिपिक) 

इस पद के लिए वही उमीदवार उपयुक्त है जिसको 12th के साथ हिंदी और इंग्लिश में टाइपिंग आती हो। इसलिए अगर आपकी Typing अच्छी है तो आप इस पद के लिए तैयारी कर सकते हैं। हिंदी टाइपिंग के लिए आप को 1 मिनट में 25 से 80 शब्द टाइप करने होंगे और इंग्लिश मे 30 से 100 शब्द एक मिनट में SSC इसमें बदलाव भी कर सकता है। आप इसकी अच्छे से पड़ताल कर सकते हैं।

JE (Junior Engineer) कनिष्ठ अभियंता 

यदि आप के पास भर्ती से सम्बंधित कोई इंजीनियरिंग डिप्लोमा है तो आप नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। यदि आप परीक्षा पास कर पाए तो आप को इंजीनियरिंग की ही नौकरी कर सकते है।

CAPF (Central Armed Police Force) कन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल 

इस पद के लिए आपका स्नातक उतिर्ण होना जरूरी है। इस पद के लिए आपकी आयु 20 से 25 साल होनी चाहिए तभी आप इस पोस्ट के लिए उपयुक्त उमीदवार होंगे और आवेदन कर सकते है। यदि आप सफल होते है तो यह आप के लिए अनेक रास्ते है यहाँ से आप दिल्ली पुलिस, CISF आदि को चुन सकते है।

JHT (Junior Hindi Translator) कनिष्ठ हिंदी अनुवादक 

इस पद के लिए आप के पास किसी भी भारतीय सरकार से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या उसके समकक्ष से मास्टर की डिग्री होनी चाहिए। तब आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते है।

दोस्तों इस Article को पढ़ने के बाद आपको SSC क्या है और SSC की तैयारी कैसे की जा सकती है इसकी जानकारी मिल गयी होगी। लेकिन अगर आपको इस श्रेणी में सफलता चाहिए तो मेहनत करनी ही पड़ेगी। अगर आप अच्छे से मेहनत करें तो SSC आपके लिए बढ़िया अवसर है नोकरी पाने का। अगर आपको मेरा ये Article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share करें धन्यवाद !

2 Comments on “SSC की तैयारी कैसे करे ! What is SSC in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *